उत्तर प्रदेश शिशु हितलाभ योजना

उत्त प्रदेश शिशु हितलाभ योजना – उत्तर प्रदेश राज्य सरकार राज्य में शिशुओं की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए शिशु हितलाभ योजना शुरू की है जिसके तहत पंजीकृत कामगारों के नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत नवजात शिशुओं का पंजीकरण किया जायेगा और दो साल तक के बच्चो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिसमे बच्चे के जन्म के समय प्रथम वर्ष में 10,000 रूपये और दुसरे वर्ष में 12,000 / – की राशि प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश शिशु हितलाभ योजना के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस सरकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत श्रमिकों के नवजात शिशुओं को पौष्टिक भोजन प्रदान करना है जिससे उनका स्वास्थ्य बेहतर बना रहे। इस योजना का लाभ केवल दो वर्ष या उससे काम उम्र के बच्चो को दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार पहले वर्ष 10,000 रूपये और दुसरे वर्ष में 12,000 / – आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

पात्रता मापदंड

  • श्रमिक लाभार्थी श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत होना चाहिए।
  • लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल दो वर्ष से काम उम्र के बच्चो को दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ पंजीकृत महिला और पुरुष दोनों को दिया जायेगा।
  • लाभार्थी के कम से कम दो बच्चो को दिया जायेगा।

योजना के लाभ

योजना के लाभ के तौर पर एक साल से कम उम्र के बच्चो को 10000 रुपये और बच्चे के दूसरे वर्ष के दौरान 12000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लड़का हो या लड़की कम से कम परिवार दो बच्चो को इस योजना का लाभ मिलेगा।

उत्तर प्रदेश शिशु हितलाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करें

• बच्चे के जन्म के प्रथम वर्ष के दौरान इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए परिवार का कोई भी सदस्य आवेदन पत्र दो प्रस्तावों में संबंधित श्रम कार्यालय या संबंधित तहसील या संबंधित विकास खंड के तहसीलदार या जिला विकास अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाना होगा। आवेदक अपने अपने आवेदन की प्रतिलिपि आवेदन स्वीकृत करने वाले अधिकारी से प्राप्त कर सकते है जिसमे पूरा विवरण दिया होगा की इस योजना का लाभ कब मिलेगा।

• बच्चे के दूसरे वर्ष के दौरान आवेदक को इस योजना के दूसरे चरण का लाभ लेने के लिए लाभार्थी बच्चे का जीवित प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

• दस्तावेज में आवेदक को संबंधित चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रदान जन्म का समय / जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फार्म के साथ प्रस्तुत करना होगा।

• आवेदक के द्वारा आवेदन फार्म जमा करने के बाद इस योजना के तहत बच्चे के प्रथम वर्ष के दौरान प्रति माह 1000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

Complete Scheme Details & Guidelines

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *