यूपी राशन कार्ड लिस्ट/सूची 2018 UP Ration Card List 2018 [हिंदी]

यूपी राशन कार्ड लिस्ट (Uttar Pradesh Ration Card List): बदलते भारत के साथ भारत मे अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन होती जा रही है। लोगो से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन अपलोड की जा रही है। जिसमे से एक है, आप का राशन कार्ड पहले के समय मे राशन कार्ड के जानकारी ऑनलाइन नहीं थी,

लेकिन अब सरकार ने पारदर्शिता को ध्यान मे रखते हुए। राशन कार्ड की सभी जानकारी ऑनलाइन कर दी है जिसमे आप राशन कार्ड की सूचि, नए राशन कार्ड का आवेदन, ऐपीएल राशन कार्ड/बीपीएल राशन कार्ड सूचि आदि। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2018 – 2019

यूपी राशन कार्ड लिस्ट मे बने सभी लोगो के पुराने और नए एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड की सूचि ऑनलाइन कर दी है। यह सारी जानकारी आप ऑनलाइन चेक कर सकते है, लेकिन सवाल यहाँ है, कि ये आप कैसे करेंगे। इस लेख के माध्यम से हम आप को बताएँगे की आप किस प्रकार से अपने राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सबसे पहले हम आप को यह बताएँगे की राशन कार्ड हर परिवार के लिए बहुत जरुरी है चाहे वह राशन ले या ना ले। गरीबी रेखा से निचे रहने वाले लोगो के लिए यह बहुत जरुरी है जिससे उनका भरण पोसन होता है जिसमे उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार एपीएल और बीपीएल के आधार पर लोगों को गेहूं, तेल, चावल आदि जैसे राशन प्रदान करती है।

यदि आप के पास अपना राशन कार्ड नहीं है। तो आप अपना राशन कार्ड अब ऑनलाइन भी बनवा सकते है जिसके जानकारी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। नए राशन कार्ड के लिए आवेदन CSC के माध्यम से भी किया जा सकता है। आगे हम आप को बताएँगे की आप जिला और टाउन के अनुसार उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नई सूची 2018 कैसे देख सकते है।

जिला अनुसार यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2018 – 2019 District Wise Uttar Pradesh Ration Card New List 2018

यहाँ हम आप को बताएँगे की आप UP Ration Card List 2018 कैसे जांच सकते है। इसके लिए आप को कुछ चरणों में पूरा करना होगा।

  • सूचि जांचने के लिए आप को सबसे पहले अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद मुख्या पृष्ठ पर एन एफ एस ए के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा। जैसा की निचे दिया गया है।
  • इसके बाद आप को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की एक सूचि मिलेगी।
  • आप को UP Ration Card List 2018 (यूपी राशन कार्ड लिस्ट) जांचने के लिए आप को अपने जिले पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप के सामने एक और लिस्ट खुलेगी जिसमे सभी टाउन और ब्लॉक होंगे।
  • इसके बाद आप अपने टाउन या ब्लॉक पर क्लिक करे। अगर आप टाउन मे रहते है तो सीधे दुकानदार का नाम आएगा। यदि आप ब्लॉक पर क्लिक करते है तो ग्राम पंचयत आएगा।
  • ब्लॉक पर क्लिक करने के बाद अपनी ग्राम पंचयत पर क्लिक करे। जिसके बाद आप दुकानदार का नाम और कितने राशन कार्ड बने है आप देख सकते है।
  • इसके बाद आप अपने दुकानदार के नाम के साथ राशन कार्ड सेक्शन के निचे दे संख्या पर क्लिक कर और अपना नाम देखे। यदि आप का नाम सूचि मे नहीं है तो आपकी जानकारी अभी अपलोड नहीं हुई है।
कैसे खोजे ऑनलाइन यूपी राशन कार्ड लिस्ट – How to Search Name in UP Ration Card List 2018

इसके अलावा आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची में खोज सकते है। जिससे आप यह जान सकते है की आप का नाम सूचि में है या नहीं।

राशन कार्ड सूची में नाम खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: –

  • सबसे पहले NFSA की मुख्य वेबसाइट पर जाये।
  • इसके बाद आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची में खोजे लिंक पर क्लिक करे।
  • पेज खुलने के बाद दी गई जानकारी भरे जैसे जिला, निर्वाचन क्षेत्र, कार्ड प्रकार, नाम आदि।
  • इसके बाद आपको खोज बटन पर क्लिक करे।
  • यदि आप के द्वारा दी गई जानकारी डेटाबेस में होगी, तो आप उस जानकारी को देख सकेंगे अन्यथा नहीं।

यदि आपकी कोई शिकायत है, तो आप इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है : 1800 1800 150 और 1967  

अन्य सहायक लिंक 

शिकायत दर्ज करें | शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें                                                                                                      

अगर आपको यूपी राशन कार्ड नई लिस्ट के बारे में पूरी तरह पता नहीं चली क्या आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम नहीं ढूंढ़ पा रहे हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर अपना नाम, नंबर और id डाल सकते हैं हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम आया नहीं आया सर्च करके बता देंगे

 

Register Here To Get Daily Sarkari yojana and Schemes Updates In Your Email Inbox

10 comments

Leave a Reply