Why You Need to Know UIDAI Aadhaar Virtual ID – UIDAI आधार वचरुअल आइडी

UIDAI Aadhaar Virtual ID – UIDAI आधार वचरुअल आइडी: आधार कार्ड को लेकर सरकार एक बार फिर एक नया नियम ले कर आ रही है। हल ही मे आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों को देखते हुए सरकार कुछ बड़े बदलाव करने जा रही है।

इस बार (Unique Identification Authority (UIDAI) 16 अंकों की UIDAI Aadhaar Virtual ID की शुरुआत करने जा रहा है। अब सुविधाओं का लाभ लेने के लिए लोगो को 12 अंको का आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं होगा। अब आधार कार्ड के बदले लोग Virtual ID का इस्तेमाल कर सकेंगे। सरकार के आदेशा अनुसार सभी एजेंसियों को इसे एक जून से लागू करना होगा।

क्या है वचरुअल आइडी – What is UIDAI Aadhaar Virtual ID

UIDAI के नियम अनुसार Virtual ID एक 16 अंकों की अस्थायी आइडी होगी, जोकि आधार नंबर के माध्यम से जनरेट की जाएगी। यह प्रक्रिया ऑनलाइन की जा सकेगी। इस Virtual ID के माध्यम से किसी भी व्यक्ति का आधार नंबर नहीं निकाला जा सकेगा। इसका मतलब आप के जानकारी गुप्त रहेगी। इस Virtual ID का इस्तेमाल करने से व्यक्ति से संबंधित उसका नाम, पता, फोटो का सत्यापन हो जाएगा।

अंग्रेजी में पढ़े

कैसे जनरेट करेंगे वचरुअल आइडी – How to Generate UIDAI Aadhaar Virtual ID

लोगो के लिए Virtual ID जनरेट कर बहुत ही आसन होगा। यह वचरुअल आइडी 16 अंकों की होगी जिसे UIDAI uidai.gov.in की वेबसाइट से जनरेट किया जा सकेगा। एक और खास बात कोई भी व्यक्ति जितनी बार चाहे, वचरुअल आइडी बना सकेगा। इसका मतलब है, नई आइडी बनाते ही पुरानी आइडी अपने आप खत्म हो जाएगी।
जब भी आप को आपने आधार कार्ड ‘अपने ग्राहक को जानो’ की जरूरत होगी, तब फिंगर प्रिंट के साथ इस वचरुअल आइडी का उपयोग किया जा सकेगा। वचरुअल आइडी की नकल नहीं की जा सकेगी।

क्या लाभ है? वचरुअल आइडी के – Benefits of UIDAI Aadhaar Virtual ID

  • इसके उपयोग से लोगों की पहचान सुरक्षित रहेगी।
  • इसके माध्यम से ‘अपने ग्राहक को जानो’ की सुविधा को भी सीमित किया जाएगा।
  • वचरुअल आइडी के इस्तेमाल से हर जगह आधार नंबर देने की मजबूरी खत्म हो जाएगी।
  • इससे आधार के विवरण जेसे नाम, उम्र, पता आदि भी सुरक्षित रखे जा सकेंगे।

हालहि में आधार की निजता को लेकर कई सवाल उठे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने आधार को और मजबूत करने के लिए नई वचरुअल आइडी की शुरू की हैं। आंकड़ो के अनुसार, देश में लगभग 119 करोड़ लोगो के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। बैंक, टेलीकॉम, सार्वजनिक वितरण और आयकर जैसे विभागों में इसका उपयोग किया जा रहा है।

One comment

  • DHANRAJ CHOURE

    MUJHE PRADHAN MANTRI KI KOI BHI YOJNA ME WORK KARNA HAI YOGDAN DENE KE LIYE KAISE APPLY KARU
    DHANRAJ CHOURE
    MOBILE :
    9754105103

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *