रिलायंस जियो 4जी डिजिटल योजना – कम्पलीट डिटेल्स

, , Leave a comment

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के विभिन्न प्रस्तावों की शुरूआत की है। इन प्रस्तावों को रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान शुरू किया गया। यह देश के ग्रामीण भागों और लाखों डिजिटाईज़िंग की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है, इससे सस्ती योजना की पेशकश कभी भी किसी भी कंपनी द्वारा नहीं की गई है । यह पहले से ही अपने प्रतियोगियों के लिए एक कठिन चुनौती रूप में है, तकनीक गुरुओं के अनुसार है।

एसोसिएट निदेशक तनु शर्मा के अनुसार बड़ी कंपनी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च का मानना है । RJio भारत में अपनी आकर्षक टैरिफ और कम लागत हैंडसेट मूल्य होने के कारणों से 4 जी के इस्तेमाल में तेजी लाने और कथित नेटवर्क में  भारी निवेश के द्वारा संचालित सेवाओं की बेहतर गुणवत्ता का शुभारंभ करेगा |

वरिष्ठ विश्लेषक तरुण पाठक ने अंबानी द्वारा की गई घोषणाओं की सूची पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा की इंटनेट हमारा भविष्य है और जियो एक पूरी तरह से बनाई योजना हमें उस दिशा में ले जाती हैं। उन्होंने यह भी कहा की डिजिटल क्रांति हमारे देश को सफल बनाने के लिए है । विशेष रूप से ग्रामीण भारत के लाखों लोगों के लिए इन्टरनेट भविष्य है और मेरा मनना है की जियो लक्ष्य लगभग 450 लाख फोन उपयोगकर्ताओं को निकट भविष्य में स्मार्टफोन्स फीचर के लिए एक बदलाव करना होगा । तरुण पाठक एक वरिष्ठ विश्लेषक हैं मोबाइल उपकरणों और पारिस्थितिक तंत्र रिसर्च के । उन्होंने आईएएनएस यह भी को बताया की अपने विघटनकारी मूल्य निर्धारण और आकर्षक पेशकश के साथ, जियो प्रतिद्वंद्वियों को हराएगा और लोगों की पहली पसंद बनने वाला है ।

रिलायंस जियो की आधिकारिक तौर पर 5 सितंबर 2016 से सेवाओं की शुरूआत है ।

-चार महीने के लिए मुफ्त डाटा सेवाओं की पेशकश करेगा ।

-जिसके बाद यह 10 टैरिफ प्लान की पेशकश करेगा ।

– एक दिन में19 रूपये प्रति दिन प्रीपेड उपयोगकर्ताओं के लिए

-149 रूपये एक महीने के लिए कम डाटा उपयोगकर्ताओं और भारी डेटा उपयोगकर्ताओं के लिए

4,999 रूपये एक महीने के लिए ।

प्रबंध निदेशक,आशीर कपूर, EPPS  इन्फोटेक यह भी कहा कि हम रिलायंस जियो को ताकतवर प्रभावशाली सेवाओं के साथ शुरू कर रहे हैं। यह पहल निश्चित रूप से हमारे राष्ट्र को डिजिटल सशक्त बनने के लिए प्रोत्साहित करेगी। मुझे विश्वास है कि मुकेश अंबानी का उद्देश्य भारत को एक डाटा abundance देश बनाने से क्रांति होगी तथा हमारी सरकार के अथक प्रयासों से निकट भारत का भविष्य उज्जवल होगा । गतिशीलता के रूप में आगे समस्त व्यापार मान्यताओं और प्रौद्योगिकी समाधान के लिए यहां तक कि ऐसे ईआरपी के रूप में स्मार्टफोन की प्रमुखता और क्षमता में वृद्धि लाएगा तथा जो काफी हद तक डेस्कटॉप जैसा माना जाता है।

शर्मा के अनुसार – RJIO के अत्यधिक प्रतिद्वंद्वी नहीं है लेकिन टैरिफ संरचनाओं की मूल्य निर्धारण की चुनौती हैं । RJIO प्रचलित सेवाओं के रूप में फ्री कॉलिंग,एसएमएस, डेटा पैक के साथ टैरिफ़ की पेशकश करेगा। यह मौजूदा ऑपरेटरों के टैरिफ और उपयोगकर्ता की संख्या को कम कर सकता है साथ ही उन्हें अपनी बाजार हिस्सेदारी को बचाने के लिए मूल्य कम करने पर मजबूर कर सकता है

Reliance के विश्लेषकों का मानना है की उपभोक्ताओं के लिए एक कम लागत विकल्प हो इस कारण कीमतों को कम किया है । इस कारण कंपनी वर्तमान टेरिफ प्लान की उसी कीमत पर अधिक लाभ प्रदान कर रही है जो इसे ग्राहकों के लिए कम कीमत वाला और सुविधाजनक बनाता है ।

जैसा की इस घटने से दो महीने पहले ग्राहक टेलीकॉम कीमतों की मार झेल रहे थे । इसे रोकने के लिए रिलाइंस RJIO 4G की सेवाएं ग्राहकों के लिए शुरू की गई हैं । रिलाइंस RJIO 4G की मौजूदा हाई पीक प्लान को देखते हुए अन्य भारतीय प्राइवेट कंपनी जैसे एयरटेल,आईडिया सेल्युलर ने भी अपनी कीमतों को 67 प्रतिशत तक कम कर बैनिफिट में वृद्धि कर रहे हैं ।

यहाँ एक बड़ा सवाल यह है की रिलाइंस RJIO वास्तव में करना क्या चाहता है । यह उपभोक्ताओं की बहुत बड़ी संख्या के लिए अधिक आसान और काम खर्च वाला होगा और यह अपने प्लान शुरू कर जल्द ही बाजार में लाने जा रहा है ।

पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार – 4 G LTE रिलायंस JIO द्वारा पिछले वर्ष शुरू किया गया था। रिलायंस ने यह सेवा अपने कर्मचारियों के लिए मई 2015 में कंपनी परीक्षण के आधार पर अन्य उपयोगकर्ता तथा अपने नेटवर्क को बढ़ने के लिए शुरू की। इस योजना के तहत जो आवेदन कर  रहे थे। कंपनी ने उन  कर्मचारियों को  एक नि: शुल्क हैंडसेट के साथ तीन महीने के लिए असीमित नेट पैक दिया था ।

और अब 2016 में कंपनी इस स्कीम को अगले छह महीनों के लिए बढ़ने की योजना बना रही है । यह कदम पिछले साल 2015 में कंपनी के कर्मचारियों द्वार जियो सिम कार्ड की तुलना करने के बाद कंपनी अन्य लोगों को देगी । कंपनी नें देश भर में चुनिंदा रिलायंस स्टोर से LYF  हैंडसेट खरीदने के लिए अनुमति दे दी है ।

रिलायंस कंपनी हर किसी की आवश्यकता को देखते हुए । 2016 में  अपने नेटवर्क की उपलब्धता की सेटिंग कर रह है  ।

 

Leave a Reply