प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तराखंड – 2 जनवरी 2017 से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

PM Awas Yojana Chhattisgarh
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रुड़की ऑनलाइन पंजीकरण 2 जनवरी 2017 से उत्तराखंड में शुरू होने वाला है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रुड़की जिले के सभी गरीब लोगों को मकान करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना रुड़की के तहत लोगों को आवास प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार ने लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित करना शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने बताया है कि केंद्र सरकार जनवरी 2017 के अंदर जिले के सभी वार्डों के लाभार्थियों का सर्वेक्षण कर लेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार का लक्ष्य 2022 तक सभी को छत मुहैया कराना है। इसके लिए निकायों के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। रुड़की नगर निगम भी दो जनवरी से विधिवत डोर टू डोर सर्वे शुरू कराने जा रहा है। योजना के प्रचार-प्रसार और लाभार्थी चयन को निगम पार्षदों की भी मदद ली जाएगी। इसके तहत सोमवार को निगम सभागार में पार्षदों की बैठक हुई, जिसमें उन्हें योजना की विस्तार से जानकारी दी गई।
अधिकारियों ने बताया की जो परिवार 17 जून 2015 से पहले रुड़की नगर निगम क्षेत्र में निवास कर रहे हैं। संबंधित वार्ड में निशुल्क सर्वेक्षण मांग प्रपत्र भरवा सकते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि प्रपत्र भरने के इच्छुक को आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पास बुक, परिवार सदस्यों के आधार कार्ड की छाया प्रति, दस रुपये के स्टांप पर शपथ पत्र, दो रंगीन पासपोर्ट फोटो के अलावा 17 जून 2015 से पूर्व रुड़की में निवास प्रमाण पत्र देना होगा।
नगर निगम योजना अनुभाग के नगर परियोजना प्रबंधक वरुण मल्होत्रा ने बताया कि जिनकी वार्षिक आय तीन लाख है, उन्हें घर के लिए सवा से डेढ़ लाख तक का अनुदान दिया जाएगा। तीन से छह लाख तक वार्षिक आय वालों को क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत छह लाख तक का बैंक लोन मिलेगा। इसमें सवा दो लाख की छूट होगी। लोन अदायगी की समय सीमा 15 वर्ष होगी। उन्होंने बताया कि शपथ पत्र में लाभार्थी को यह बताना होगा कि देश में उनका कहीं अपना मकान नहीं है। परिवार की परिभाषा में पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों को शामिल किया गया है।

9 comments

Leave a Reply