प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन- जानें कैसे करे अप्‍लाई

Kerala housing scheme

प्रधानमंत्री आवास योजन के तहत घरों के आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया को आज से मंजूरी दे दी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ३ नवंबर से हो गयी है। सरकार की पहल के अनुसार इस प्रक्रिया को ज्यादा से ज्यादा आसान बनाने और लोगों को आवेदन का मौका देने के लिए यह व्यवस्था की गई है। शहरी आवास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी अम-त अभिजात और ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सीईओ दिनेश त्यागी द्वारा साइन किए मेमोरेंडम के मुताबिक देश भर में स्थापित 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर्स पर यह फॉर्म भरे जा सकेंगे। आवास योजना के फॉर्म के लिए आपको 25 रुपये देने होंगे।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने कहा, ‘डिजिटल इंडिया मिशन देश को बदल रहा है। ऐसे में आईटी मंत्रालय और शहरी मंत्रालय की इस संयुक्त पहल के जरिए ज्यादा से ज्यादा शहरी और गरीब आवास योजना के तहत घरों के लिए आवेदन कर सकेंगे। उन लोगो को आसानी होगी जिन लोगो को फॉर्म भरने में दिक्कत होती है।’ नायडू ने बताया कि इस योजना के तहत 2005-14 तक करीब 13.70 लाख गरीबों को आवास आवंटित किए गए थे। वहीं, बीते एक साल में ही मोदी सरकार ने 11 लाख शहरी गरीबों को आवास मुहैया कराए हैं।

आवास योजना आवेदन करने के लिए मुख्य बाते

देश भर में स्थापित 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर्स पर प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म भरे जा सकेंगे।
एक फॉर्म भरने को खर्च करने होंगे 25 रुपए।
कॉमन सर्विस सेंटर्स पर इस योजना के तहत भरे जाने वाले फॉर्म्स के लिए आवेदकों को रसीद भी दी जाएगी।
इस रसीद में आवेदक की फोटो लगी होगी। इस रसीद के जरिए आवेदन के स्टेटस का पता लगाया जा सकेगा।
आवेदकों को पूरी जानकारी लेने के लिए अपने नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा।
आवास योजना के लिए आधार कार्ड जरूरी है।
लेकिन मंत्रालय ने इसके अलावा एक और व्यवस्था की है, जिसके जरिए आधार कार्ड न होने पर पूरे वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी आवेदन कर सकेंगे।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें – प्रधानमंत्री आवास योजना 

80 comments

Leave a Reply