राष्ट्रीय विद्युत पोर्टल (एनपीपी) – बिजली के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करें

राष्ट्रीय विद्युत पोर्टल (एनपीपी)

राष्ट्रीय विद्युत पोर्टल (एनपीपी) – 14 नवंबर, 2017 को राज्य विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह ने भारतीय बिजली क्षेत्र के एकीकरण और प्रसार के लिए केंद्रीय मंच के रूप में -राष्ट्रीय विद्युत पोर्टल (एनपीपी) का शुभारंभ किया। पोर्टल पर http://npp.gov.in पर जाकर संपर्क किया जा सकता है। अब बिजली से संबंधित सभी जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। देश में बिजली के बारे में और उसके प्रसार के लिए सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने एक अलग मंच के रूप में राष्ट्रीय विद्युत पोर्टल एनपीपी का शुभारंभ किया।

राष्ट्रीय विद्युत पोर्टल (एनपीपी)

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राष्ट्रीय विद्युत पोर्टल … npp.gov.in … को केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण सीईए, पावर विवा निगम, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम आरईसी और अन्य प्रमुख कंपनियों के साथ एकीकृत किया गया है।
एनपीपी डैश बोर्ड को इस तरह से डिज़ाइन और विकसित किया गया है कि वह जीआईएस आधारित नेविगेशन और विज़ुअल चार्ट के माध्यम से राष्ट्रीय, राज्य,बिजली वितरण कंपनियों, शहर, फीडर स्तरीय क्षमता, उत्पादन, संचरण, वितरण और राज्य आधारित निधि आदि को सक्षम बनाता है।

सरकारी योजनाओं के बारे में और अधिक पढ़ें 

बयान में कहा गया है कि यह देश में बिजली क्षेत्र के लिए एक केंद्रीकृत प्रणाली है, जो संचार और वितरण के माध्यम से देश में बिजली उत्पादन से संबंधित दैनिक, मासिक और वार्षिक ऑनलाइन डेटा प्रदान करेगा। यह केंद्रीकृत प्रणाली सभी भारतीय, क्षेत्रीय और केंद्रीय राज्यों और निजी क्षेत्र के लिए विभिन्न रिपोर्ट, ग्राफ, उत्पादन और वितरण के लिए राज्य स्तर के आंकड़ों के माध्यम से बिजली क्षेत्र, संचालन, क्षमता, मांग, आपूर्ति, उपभोग आदि से संबंधित सूचना का प्रसार करेगी।
तंत्र द्वारा अतीत में प्रस्तुत विद्युत क्षेत्र से संबंधित उपकरण, प्रकाश, विद्युत प्रवाह, गर्व, ऊर्जा, योग्यता अब एकीकृत रूप में इस डैशबोर्ड पर होगी।

बयान के मुताबिक, इस प्रणाली से प्रकाशित विभिन्न वैधानिक रिपोर्टों को एक व्यवस्था के रूप में देखा जा सकता है। यह पोर्टल बिजली क्षेत्र के लिए एकमात्र सिद्ध सूचना स्रोत के रूप में काम करेगा यह प्रणाली 24 × 7 आधार पर काम करती है और कुशल और समय पर डेटा एकत्रीकरण सुनिश्चित करती है।

महत्वपूर्ण लिंक

Http://npp.gov.in/ पर जाएं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *