प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना या एसईसीसी-2011की बीपीएल सूची डाउनलोड करें

SECC-2011

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना या एसईसीसी-2011 के तहत बीपीएल परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने की योजना है जो देश भर से बहुत लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार बी.पी.एल. परिवारों को एलएपीजी कनेक्शन प्रदान कर रही है,योजना के तहत सरकार महिलाओं को प्रति कनेक्शन 1600 रूपये की दर से प्रदान कर रही है।

हालांकि जिन बीपीएल परिवारों का नाम एसईसीसी-2011 के आंकड़ों में है वे ही उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। एसईसीसी-2011 के आंकड़ों के अनुसार प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत चुने गए बीपीएल उम्मीदवारों की सूची की मांग बहुत सारे लोग कर रहे हैं।

एसईसीसी -2011 के आंकड़ों की पूरी सूची एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा विकसित वेबसाइट पर उपलब्ध है, जो सरकार का वेब सेवा संगठन है।

सरकारी योजनाओं के बारे में अंग्रेजी में पढ़ें

SECC-2011 डेटा कैसे डाउनलोड करें

  • SECC-2011 डेटा डाउनलोड करने के लिए, बस नीचे दिए गए लिंक पर जाएं और अपना राज्य चुनें और फिर जिला।
  • एसईसीसी-2011 डेटा डाउनलोड करें [नोट: लिंक अब काम नहीं कर रहा है, सूची में अपना नाम जांचने के लिए गैस एजेंसी पर जाएं]
  • वैकल्पिक लिंक: एसईसीसी 2011 डेटा निम्न लिंक पर भी उपलब्ध है, हालांकि यह एनआरईजीए योजना में शामिल किए जाने और बहिष्करण के आधार पर डेटा प्रदर्शित करता है।
  • http://100.129.6/netnrega/secc_list.aspx
  • आपको अपने राज्य, जिला, तहसील / तालुका, ग्राम पंचायत और उस सूची के प्रकार का चयन करना होगा जिसे आप देखना चाहते हैं और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आप Excel प्रारूप में SECC 2011 की सूची डाउनलोड करना चाहते हैं, तो पृष्ठ के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और “एक्सेल में डाउनलोड करें” लिंक पर क्लिक करें।
  • वर्तमान में, तेलंगाना को छोड़कर 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जिलावार ग्रामीण और शहरी डेटा उपलब्ध है। नए डेटा के लिए यूआरएल को जांचते रहें।
Also Read :  Nagpur Municipal Corporation's Abhay Yojana 2017 - Relief to Property Tax Defaulters

सभी 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एसईसीसी- 2011 की डेटा सूची अब उपलब्ध है।

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पांडिचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल की डेटा सूची अब उपलब्ध है।

सूची में तेलंगाना शामिल नहीं है क्योंकि यह 2011 के बाद बनाई गई थी। हालांकि,आंध्र प्रदेश से निचे तेलंगाना के जिले का चयन करके सूची प्राप्त की जा सकती है।

एसईसीसी – 2011 की डेटा सूचि में अपना नाम कैसे ढूंढें

यदि आप एसईसीसी-2011 के डेटाबेस में पहले ही बीपीएल श्रेणी की स्थिति में हैं और डाउनलोड की गई सूची में आपको अपना नाम ढूंढने पर मिलता है,तो आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए योग्य हैं और इस योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

बस आप डाउनलोड की गई ज़िप फ़ाइलें निकालें और .xslx (माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल) फ़ाइल को खोलें और सर्च बार में अपना नाम डालकर ढूंढने के लिए ctlr + F दबाएं। यदि आपको एक ही जैसे कई नाम मिलते हैं, तो पता या माता-पिता के नाम से मिलान करें।

सरकारी योजनाओं के बारे में हिंदी में पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *