डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म ऑनलाइन पंजीकरण[हिंदी]- जाने कैसे कमाए घर बेठे पैसे|https://digitizeindia.gov.in

डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म ऑनलाइन पंजीकरण – आज के समय में सभी लोग बहुत आसानी से पैसा कमाने के चाह रखते है लेकिन कमा नही पाते है। लेकिन हम आपको आज एक ऐसी योजना के बारे में बाताएगे जिससे आप भी बड़ी आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकेगे। अगर आप ऑनलाइन काम कर पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी समय कि कोई पाबन्दी नही होगी।  इसके माध्यम से अब जिसभी समय चाहे काम कर पैसा कमा सकते है। यह केंद्रीय सरकार द्वारा चलायी गई एक सरकारी योजना है।

आपको बताएगे कि केसे आप डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म ऑनलाइन के माध्यम से डाटा एंट्री कि नोकरी पाकर पैसे कमा सकते है। जोकि डिजिटल इडिया प्रोग्राम के अंतर्गत शुरु किया गया है। इस योजना के माध्यम से अब सभी युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए किसी भी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा। 

आज के समय में हर किसी के पास कंप्यूटर और उससे जुडी जानकारी भी होती है। तो इस को देखते हुए डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म ऑनलाइन को शुरु किया गया है जिससे कि सबको रोजगार मिल सके।   इस योजना के अंतर्गत कोई भी स्वायत्त संगठन या विभाग अपने दस्तावेजों को डिजीटल कर सकता है। भारत सरकार द्वारा डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म को शुरु करने का मुख्य लक्ष्य सरकारी कार्यो को गतिशील करना है।

अगर आप डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म (डीआईपी) काम कैसे करता है? ये जानना चाहते है तो नीचे दि गई बातो को ध्यानपूर्वक पढ़े :

  1. डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म (डीआईपी) विभिन्न सरकारी संगठनों से विभिन्न छवियों में डेटा एकत्रित करता है।
  2. फिर योगदानकर्ताओं इसके आनुसार कार्य दिया जाता है।
  3. इसके अंदर फोटो पर जितने भी शब्द होते है वे लिखने के लिए योगदानकर्ता को दिए जाते है।
  4. इसके उपरांत, योगदानकर्ता द्वारा लिखे गए शब्दों कि जाँच कंप्यूटर प्रोग्राम के माध्यम से कि जाती है। इसके अंतर्गत योगदानकर्ता ने जितने सही शब्द लिखे होंगे उसके आनुसार अंक दिए जाते है। फिर, डीआईपी का कार्यक्रम उन्हें एकत्र करता है और संबंधित विभाग भेजा जाता है।

अब हम आपको डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देगे :

  1. अगर कोई व्यक्ति इस योजना में शामिल होता है तो एक डिजिटल कार्यकर्ता के रूप में, आपको आधिकारिक मान्यता मिलेगी।
  2. अगर कोई व्यक्ति बेरोजगार है और नौकरी कि तलाश में है तो इस योजना से जुड़ने के बाद उसकी तलाश खत्म हो जाएगी। क्योकि डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म के अंतर्गत उसे अंश-समय के रूप में नौकरी मिल जाएगी।
  3. इसमें योजना में सबसे लाभपूर्ण बात यह है कि अगर आप इस योजना के अंतर्गत कार्य करते है तो भारत सरकार डेटा एंट्री ऑपरेटर का प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा। जो कि आपके भविष्य के लिए बहुत उपयोगी है।

अब इस लेख के माध्यम से आप जान सकते है कि भारत प्लेटफार्म ऑनलाइन पंजीकरण द्वारा डिजिटाइज़ करके आप कितना कमा सकते हैं।

आपको इस योजना जो नौकरी प्राप्त होगी उसके अंतर्गत आपको दिए गए चित्र में से शब्दों को लिखना होगा। जिसके लिए आपको अंक दिए जाएगे। अगर आपकी लिखने कि गति अच्छी है, तो आप इस योजना के माध्यम से मात्र 2 से 3 घंटे में 150 से लेकर 200 रूपये तक कमा सकते है।

BHIM App Cashback Scheme – Rs.1000 Cashback Offer

अब हम बताएगे कि डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म ऑनलाइन पंजीकरण द्वारा पैसा कैसे प्राप्त करें ?

  1. अगर आप इस योजना के अंतर्गत धनराशि निकालना चाहते है तो सबसे पहले आपको इनाम बिंदु रिडीम करना होगा। अगर आप चाहे तो इच्छा अनुसार उन्हें दान भी कर सकते है।
  2. इस योजना के तहत आपका बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक करा जायेगा जिसके वजह से आप अपने बैंक खाते में कही भी पैसा बड़ी आसानी से भेज सकेगे।

अगर आप जानना चाहते है कि डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे? तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करे।

  1. इस योजना के ऑनलाइन पंजीकरण हेतु सबसे पहले आपको https://digitizeindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा।
  2. लॉग इन करने के उपरांत, आपको इसके मुख्य पेज पर जाकर अभी पंजीकरण करें पर क्लिक करके साइन अप करना होगा। इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।
  3. जो पंजीकरण फॉर्म आपको दिखाई दे रहा है अब उसमे आपको अपना पुरा विवरण और आधार कार्ड नंबर भरना होगा। इसके बाद, सत्यापन द्वारा आधार संख्या को मान्य भी करना पड़ेगा।
  4. इस पूरी प्रक्रिया के बाद, आपको अपना नाम, पासवर्ड आदि को भरने के बाद आपके सामने लिखा होगा “पंजीकरण करे” उस पर क्लिक करना होगा।
  5. जब आप पंजीकरण कर लेंगे फिर आप अपने अकाउंट को यूज़रनेम और पासवर्ड कि मदद से लॉग इन कर सकेगे।
  6. इसके बाद आपको “मेरा खाता” पर जाकर अपनी बैंक खाता और खुद कि पूरी प्रोफाइल बनानी होगी। जिसके बाद आप इस भारत सरकार द्वारा शुरु कि गई डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म योजना का उपयोग कर बड़ी सरलतापूर्वक धनराशि कमा सकेगे।

महतवपूर्ण लिंक : https://digitizeindia.gov.in/

हेल्पलाइन नंबर : 180030003468

अगर आप भारत सरकार या फिर किसी भी राज्य सरकार कि योजनाओ के बारे में और अधिक जानकारी जानना चाहते है तो आप “मेरी सरकार की योजनाएं” मोबाइल एप डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते है।


दोस्तों अगर आप Digitize India प्लेटफ़ॉर्म योजना से जुडी और कोई अधिक जांनकारी चाहिए या फिर आपको इस योजना का ऑनलाइन पंजीकरण करने में किसी भी प्रकार कि कोई भी समस्या हो रही है तो परेशान न हो, नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर आप अपनी समस्यों के बारे में पूछ सकते है आपकी इस योजना योजना से जुडी सभी समस्यों का हल निकाल लिया जाएगा।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *