प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का agri-insurance.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करें।

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना – केंद्रीय सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना है जिसे खास तोर पर देश के किसानो के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत देश के सभी किसानो को उनकी फसल के लिए बीमा कवर और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ देश सभी किसानो को प्रदान करने लिए सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए है जिसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू कर दिया जहाँ आप अपना पंजीकरण कर सकते है।

इस योजना के माध्यम से किसानो को उनकी फसल को बीमा सुरक्षा और वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ भारी बारिश, अन्य प्राकृतिक आपदाओं, कीट या बीमारियों के कारण क्षतिग्रस्त फसलों होने वाली बर्बादी के दौरान प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है चाहे वह किसी भी राज्य का हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए वह कृषि एवं सहकारिता और किसान कल्याण विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा कृषि बीमा कंपनियों से या  कृषि बीमा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।

PMFBY के तहत किसान के रूप में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना के आवेदन के लिए किसानो को निम्नलिखित नियमो का पालन करना होगा।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए किसान को योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – agri-insurance.gov.in
  • पंजीकरण के दौरान किसान को सही जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, राज्य, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, गांव सहित अन्य जानकारी पूरे पते को भरने की जरूरत है।
  • योजना के तहत बीमा राशि प्राप्त करने के लिए किसानो को अपना बैंक खाता संख्या और भूमि के जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद किसान को एक आवेदन संख्या प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग वे भविष्य में अपने की स्तिथि को चेक करने और किसी प्रकार के संशोधन या प्रिंट आउट ले सकते है
  • इस योजना के सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए सरकार ने एंड्रॉइड ऐप भी शुरू की है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दिशानिर्देश की पीडीएफ

योजना से सबंधित दिशानिर्देशों का पीडीएफ प्रारूप हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में www.agri-insurance.gov.in कृषि बीमा वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। नीचे हिंदी और अंग्रेजी में PMFBY दिशा निर्देश पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए सीधे लिंक हैं।

PMFBY की अंग्रेजी में पीडीऍफ़ डाऊनलोड करें

PMFBY की हिंदी में पीडीऍफ़ डाऊनलोड करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *