उज्ज्वला योजना एक करोड़ लोगों ने छोड़ी सब्सिडी – कैसे करें ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान

pradhan-mantri-ujjwala-yojana

धमेंद्र प्रधान केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री ने आज कहा कि चार माह पहले शुरू की गयी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 1.1 करोड़ से ज्यादा रसोई गैस कनेक्शन जारी किये जा चुके हैं।

उत्तराखंड के हरबर्टपुर में योजना के तहत 500 से अधिक गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधान ने कहा कि अकेले प्रदेश में ही पिछले चार माह में 63,000 से अधिक कनेक्शन दिये जा चुके हैं।

ऐसे करें एलपीजी सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान

pradhan-mantri-yojana-step-1

pradhan-mantri-yojana-step-2 pradhan-mantri-yojana-step-3 pradhan-mantri-yojana-step-4 pradhan-mantri-yojana-step-5

केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर बनायी गयी इस योजना का सबसे ज्यादा असर गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली महिलाओं के जीवन पर होगा जिससे वातावरण प्रदूषित करने वाले ईंधन से खाना बनाने में उन्हें होने वाली तकलीफ कम होने के साथ ही उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी कमी आयेगी।

उन्होंने कहा कि इससे अस्वच्छ ईंधन से खाना बनाने के कारण होने वाली मृत्यु दर में कमी भी आयेगी। प्रधान ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पिछले साल 27 मार्च को देशवासियों से रसोई गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा चलाये गये गिव इट अप अभियान के कारण अब तक एक करोड़ लोग अपनी सब्सिडी छोड़ चुके हैं जिससे लाखों बीपीएल परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *