डिजिटल लेन देन करने पर डिजिधन व्यापार योजना और लकी ग्राहक योजना के तहत हर रोज इनाम

digidhan-vyapari-yojna

डिजिटल लेनदेन करने वालो के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए दो इनामी योजनाओं का ऐलान किया। यह योजना 25 दिसंबर को लागु होगी और 14 अप्रैल तक चलेगी इसके बीच सरकार डिजिटल लेनदेन करने वालो को करोड़ों के इनाम दिए जाएंगे। ‘डिजिधन व्यापार योजना और लकी ग्राहक योजना’ के तहत 100 दिन तक रोज 15 हजार लोगो को एक-एक हजार रुपये का इनाम मिलेगा।  लकी ग्राहक योजना आम लोगों और डीजी धन व्‍यापारी योजना व्‍यापारियों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लॉन्‍च की है।लकी ग्राहक योजना क्या है:

अगर कोई आम आदमी डिजिटल लेनदेन करता है तो हर दिन लकी ड्रा के द्वारा एनपीसीआई  अगले 100 दिनों तक हर दिन 15 हजार विजेताओं की घोषणा करेगी जिनमें से हर एक को 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह क्रिसमस यानी 25 दिसंबर से शुरू होगा। और 14 अप्रैल तक चलेगा।

डिजिधन व्यापार योजना क्या है

डीजी धन व्‍यापारी योजना के तहत व्‍यापारियों को हर हफ्ते 7 हजार का इनाम दिया जाएगा और सर्वाधिक पुरस्‍कार राशि 50 हजार रुपए का होगा। यह योजना 25 दिसंबर से 14 अप्रैल के बीच चलेगी आम ग्राहकों के लिए ‘लकी ग्राहक योजना’ तथा व्यापारियों के लिए ‘डिजिधन व्यापार योजना’ शुरू की गयी है।

कांत ने बताया कि योजना के तहत मेगा पुरस्कारों की घोषणा अंबेडकर जयंती के दिन 14 अप्रैल को होगी। पहला पुरस्कार एक करोड़ रुपये, दूसरा पुरस्कार 50 लाख रुपये तथा तीसरा पुरस्कार 25 लाख रुपये का होगा। लकी ग्राहक योजना 50 रुपये से 3000 रुपये तक के लेनदेन के लिए है। इसमें 25 दिसंबर से सौ दिन तक हर रोज 15 हजार विजेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे जिन्हें एक-एक हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा हर सप्ताह सात हजार भाग्यशाली ग्राहकों को एक लाख रुपये, 10 हजार रुपये तथा पांच हजार के पुरस्कार दिए जाएंगे।

दोनों योजनाओं के लिए संचालन एजेंसी राष्ट्रीय भुगतान निगम को बनाया गया है। पुरस्कारों के लिए चयन रैंडम तरीके से सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाएगा। एक ग्राहक को अधिकतम तीन बार पुरस्कार मिल सकता है। पुरस्कार राशि सीधे ग्राहक के खाते में पहुंच जाएगी। इन योजनाओं पर लगभग 340 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है।

6 comments

Leave a Reply